3 countries that have banned PUBG Mobile Lite in the recent days

पब जी मोबाइल लाइट पर हाल ही में प्रतिबंध ने भारत में अपने बड़े पैमाने पर समुदाय को तबाह कर दिया है। यह गेम बेतहाशा लोकप्रिय था क्योंकि यह कम स्पेसिफिकेशन बाले फोन में भी अच्छे से काम करता था और हमें बैटल रॉयल का अनुभव प्राप्त दिलाता था। हालांकि इस तरह के केकई और गेम प्ले स्टोर पर उपलब्ध है परंतु पब जी मोबाइल ही अच्छा लगता था।

भारत पब जी मोबाइल लाइट पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश नहीं है क्योंकि यह गेम अन्य देशों द्वारा भी प्रतिबंधित किया गया है ज्यादातर खेल की हिंसक प्रकृति के बारे में चिंताओं के कारण है।

इस आर्टिकल में हम देखेंगे कुछ देश जिन्होंने पब जी मोबाइल लाइट को प्रतिबंधित कर दिया है और क्यों किया है?

जिनमें से कुछ तीन देश निम्न है

1. पाकिस्तान

भारत के पड़ोसी देश,पाकिस्तान ने भी पब जी मोबाइल और पब जी मोबाइल लाइट पर प्रतिबंध लगा दिया है इससे पहले 2020 में पाकिस्तानी सरकार ने अत्यधिक हिंसा और देश के युवाओं पर उसी के नकारात्मक प्रभाव जैसे कारणों का हवाला देते हुए इन खेलों पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार का यह भी कहना था कि यह खेल एक लत बन चुके हैं और साथ ही युवा पीढ़ी के समय को बर्बाद कर रहे हैं।

प्रतिबंध के बाद देश के अधिकांश विभागों ने इस कदम पर विरोध किया जोकि जाहिर सी बात है। कुछ ही समय बाद, सरकार ने पब जी मोबाइल लाइट पर भी निलंबन रद्द करने का फैसला किया, और प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा गेम को वापस लेने पर खुशी व्यक्त की।

2. नेपाल

भारत के पड़ोसी की बात कर ही रहे तो नेपाल ने भी पब जी मोबाइल को और पब जी मोबाइल लाइट दोनों को बैन कर दिया था। नेपाली सरकार ने 2019 में उन के नकारात्मक प्रभाव क बारे में चिंताओं पर इन खेलों को प्रतिबंधित कर दिया था।

नेपाली सरकार का मानना था कि यह खेल बहुत नशे की लत थे और युवाओं के हिंसक प्रभाव को बढ़ावा दे रहे थे। उनके पास पैनल विशेषज्ञ भी थे, जिन्होंने हिंसक वीडियो गेम लोगों को वास्तविक जीवन में अधिक हिंसक होने के लिए प्रेरित किया।

हालांकि,शीर्ष न्यायालय ने पब जी मोबाइल लाइट पर प्रतिबंध को वापस ले लिया और इसे नेपाली समुदाय द्वारा फिर से खेलने की अनुमति दे दी गई।

3. इराक

2019 में, इराकी सरकार ने पब जी मोबाइल लाइट पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। यह कदम इस खेल की बढ़ती चर्चा के जवाब के रूप में आया जिस में हिंसक प्रवृत्ति भी थी जिसने देश के युवाओं को गुमराह किया था।

इस बहस में एक सांस्कृतिक मोड भी आया था जिसमें कहा गया था कि यह गेम पबजी मोबाइल लाइट देश के सांस्कृतिक अनाज के खिलाफ था।कुछ नहीं तो यह भी दावा कर दिया था कि यह देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन सकता है।

गेमर्स के इराकी समुदाय द्वारा उन पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था, जिन्होंने तर्क दिया था कि वह इसका इस्तेमाल सामाजिक और लोगों के साथ बातचीत करने के लिए करते हैं। लेकिन दुर्भाग्यवश,प्रतिबंध अभी भी मौजूद है और प्रतिबंधित नहीं हटाया गया है।

83 thoughts on “3 countries that have banned PUBG Mobile Lite in the recent days

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *